अधीनस्थ कार्यालयों | Department of Defence Production

अधीनस्थ कार्यालयों

1. रक्षा प्रदर्शनी संगठन (डीईओ)

रक्षा प्रदर्शनी संगठन का मुख्य कार्य भारतीय रक्षा उद्योग द्वारा विकसित और विनिर्मित रक्षोन्मुखी उत्पादों और सेवाओं के निर्यात में अभिवृद्धि करने के दृष्टिकोण से देश और विदेश में रक्षा प्रदर्शनियों का आयोजन और समन्वय करना है ।

  1. भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ): रक्षा पैवेलियन, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में हर वर्ष 14 नवंबर से 27 नवंबर तक लगने वाले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में भाग लेता है । भारतीय अंतर्राष्ट्रीय मेले में, रक्षा पैवेलियन को पिछले 28 वर्षों के दौरान 8 स्वर्ण, 4रजत, 3 कांस्य और एक विशेष प्रशंसा पुरस्कार प्राप्त हुए हैं ।
  2. दसवां एरो इंडिया शो- 2015 18 फरवरी से 22 फरवरी, 2015 तक आयोजित किया गया था । इस शो का मुख्य विषय एयरोस्पेस, रक्षा, नागर विमानन, विमान पत्तन अवसंरचना और रक्षा इंजीनियरिंग में 'मेक इन इंडिया' था । शो में 317 भारतीय कंपनी और 324 विदेशी कंपनियों ने भाग लिया ।
  3. डिफेंस एक्सपो इंडिया: एरो इंडिया को अनुपूरक प्रदर्शनी के रूप में मानते हुए, डिफेंस एक्सपो इंडिया का आरंभ 1999 में किया गया था । इस प्रदर्शन से भारत रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए प्रभावी रूप से उभर कर आया है और रक्षा उद्योग में संबद्ध तथा संयुक्त उद्यमों के लिए एक प्लेटफार्म के रूप में कार्य किया है ।
  4. विदेशों में अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी : भारतीय रक्षा उद्योग की निर्यात संभावना को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से रक्षा प्रदर्शनी संगठन विदेशों में लगने वाले प्रमुख रक्षा अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों में 'भारतीय पैवेलियन' लगाता है ताकि भारतीय रक्षा उद्योग द्वारा निर्मित किए जा रहे रक्षा उत्पादों के लिए बाजार को विकसित किया जा सके । वर्तमान वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान, भारत ने लॉड (एलएएडी) रक्षा तथा सुरक्षा प्रदर्शनी -2015, अंतरराष्ट्रीय समुद्री रक्षा उद्योग प्रदर्शनी (आईएमडीईएक्स)- 2015 पेरिस एयर शो – 2015, मैक्स एयर शो- 2015, रक्षा तथा सुरक्षा अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी (डीएसईआई)- 2015, सियोल एयर शो – 2015, रक्षा तथा सुरक्षा – 2015 में भाग लिया ।

अधिक जानकारी के लिए लिंक पर जाएँ: defexpoindia.in)